बवासीर की परेशानी को दूर कर सकता है ये हरा पत्ता, जानें किस तरह करना है इस्तेमाल
Home Remedies For Piles: बवासीर एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है। इस बीमारी में मलाशय के भीतरी और बाहरी हिस्से में सूजन आने लगती है। इसकी वजह से पीड़ित व्यक्ति को मल त्यागने में काफी कठिनाई होती है। कई बार मल त्यागते समय ब्लीडिंग भी होने लगती है। बवासीर होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। इसके अलावा, कुछ आयुर्वेदिक नुस्खों की मदद से भी आप बवासीर की परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। इन्हीं नुस्खों में पान के पत्ते भी शामिल हैं। जी हां, आयुर्वेद में पान के पत्तों का प्रयोग कई बीमारियों के इलाज के लिए सदियों से किया जा रहा है। 


इनमें मौजूद गुण बवासीर में सूजन और दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मददगार हो सकते हैं। तो आइए, जानते हैं बवासीर में कैसे करें पान के पत्तों का इस्तेमाल?

बवासीर में कैसे फायदेमंद हैं पान के पत्ते? - Betel Leaves Benefits In Piles

पान के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। इसमें मौजूद गुण पाचन तंत्र को दुरुस्त करते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है। यह मल को नर्म बनाता है, जिससे मल त्यागने में आसानी होती है। साथ ही, यह बवासीर में होने वाली सूजन को भी कम कर सकता है। बवासीर का इलाज करने के लिए आप पान के पत्तों का इस्तेमाल कई तरीकों से कर सकते हैं।

पान के पत्तों का पानी

बवासीर के परेशानियों को कम करने के लिए आप पान के पत्तों का पानी पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप एक पैन में एक गिलास पानी लें। इसमें 2-3 पान के पत्तों को डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए, तो इसे छान लें। इस पानी का सेवन दिन में 2 से 3 बार करने से बवासीर की समस्या में काफी आराम मिल सकता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]