'श्री रामायण एक्‍सप्रेस' कराएगी भगवान राम से जुड़े स्थलों की यात्रा, 28 मार्च से होगी शुरुआत...कितना देना होगा किराया?

रामायण की थीम पर 'श्री रामायण एक्‍सप्रेस' ट्रेन चलाई जाएगी। आईआरसीटीसी के अनुसार ये ट्रेन भगवान राम से जुड़े स्थलों की तीर्थ यात्रा कराएगी।

 16 रातों-17 दिनों की यात्रा कराने वाली इस ट्रेन की शुरुआत 28 मार्च से दिल्ली से होगी। इस ट्रेन में 10 कोच होंगे, इनमें से पांच स्लीपर क्लास के गैर-वातानूकूलित (नॉन एसी) कोच और पांच एसी के थ्री टीयर कोच होंगे। ट्रेन में बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के अनुसार होगी।

Image result for 'श्री रामायण एक्‍सप्रेस'


इन तीर्थ स्‍थलों की कर सकेंगे यात्रा

'श्री रामायण एक्‍सप्रेस' की यात्रा में अयोध्या में राम जन्मभूमि और हनुमान गढ़ी, नंदीग्राम में भारत मंदिर, सीतामढ़ी (बिहार) में सीता माता मंदिर, जनकपुर (नेपाल), वाराणसी में तुलसी मानस मंदिर और संकट मोचन मंदिर, सीतामढ़ी(उप्र) में सीतामढ़ी स्थल, प्रयाग में त्रिवेणी संगम, हनुमान मंदिर और भारद्वाज आश्रम, श्रृंगवेरपुर में श्रृंगी ऋषि मंदिर, चित्रकूट में रामघाट और सती अनुसुइया मंदिर, नासिक में पंचवटी, हंपी में अंजनाद्री हिल और रामेश्वरम में ज्योतिर्लिंग शिव मंदिर शामिल हैं।

कितना देना होगा किराया?

अगर आप इस यात्रा पर जाना खहते हैं तो आपको गैर-वातानूकूलित (नॉन एसी) में बुकिंग के लिए 16,065 रुपए प्रति व्यक्ति देने होंगे। वहीं अगर आप वातानूकलित श्रेणी (एसी कोच) में बुकिंग कराते है तो आपको प्रति व्यक्ति 26,775 रुपए देने होंगे।

श्रीलंका यात्रा के लिए भी करा सकेंगे बुकिंग



श्री रामायण एक्सप्रेस से सफर के दौरान श्रीलंका की यात्रा के लिए 40 सीटें रखी गई हैं। जो यात्री श्रीलंका की यात्रा भी करना चाहेंगे उन्हें 15वें दिन यानि 11 अप्रैल को चैन्नई से फ्लाइट से कोलंबो ले जाया जाएगा। वहीं अगले तीन दिन श्रीलंका में कैंडी, नुवारा एलिया और नेगोम्बो की यात्रा कराई जाएगी। यहां उन्हें सीता माता मंदिर, अशोक वाटिका, विभिषण मंदिर जैसी जगहों के दर्शन कराए जाएंगे। इसके बाद 15 अप्रैल को कोलंबो से दिल्ली लाया जाएगा। 


Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]