क्या आप जानते हैं IPS बनने के लिए क्या-क्या करना पड़ता है, एक बार जरूर पढ़ें

Rन्यूज़ जॉब info- IPS भारत में आईएएस के बाद सबसे ज्यादा प्रतिष्ठित टीम है। आपकी जानकारी के लिए बता दे, की कई लोग सोचते हैं, आईएस का पेकैज बहुत ज्यादा होता है। लगता है, कि IAS का स्तर बहुत ऊंचा है, लेकिन हकीकत यह है, कि ऐसा कुछ नहीं। अधिकांश लोग सोचते हैं, कि IAS मिलने के बाद उन्हें IPS में जाना चाहिए। सबसे पहले हम आपको बताते हैं, कि आईएएस और आईपीएस में क्या अंतर होता है?

IAS इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस आप कोई जॉब सेक्टर ऑफर करता है। वह डिप्टी कलेक्टर और डिप्टी मैजिस्ट्रेट औरत IPS आपको पुलिस सेक्टर में जॉब करने का उत्तर देता है। अब हम आपको बताएंगे, कि इस डिफरेंस के बाद आईपीएस कैसे बने?

IPS बनना खुद के लिए एक बड़ी अचीवमेंट है। इसके लिए आपको बहुत पढ़ना ही है और उसके साथ आपको बहुत सारे लेवल जो प्लेयर करने होते हैं। IPS बनने के लिए बहुत हार्ड वर्क स्टैमिना और फिजिकल फिटनेस सबसे जरूरी होता है। हाउस लिमिट क्या है? वह हम आपको बताएंगे।

UPSC एक सेंटर संस्था है, जो सारी गोरमेंट एग्जाम्स को कंडक्ट करता है। यही संस्था आईपीएस और आईएएस का एग्जाम करवाता है। इस टेस्ट के बाद आपकी सरकारी पोस्ट आपकी रेंक के आधार पर डिसाइड होती है। यह बैंक हर बार कट-ऑफ के आधार पर चेंज होती है। सबसे उच्च स्तर की रैंक होती है। ias और फिर आती है IPS

IPS ऑफिसर स्टेट और सेंटर गवर्नमेंट दोनों के लिए काम करता है, लेकिन दोनों में इसकी सर्विस अलग-अलग होती है। केंद्र सरकार में एक IPS ऑफिसर केंद्रीय रिजर्व पुलिस फोर्स, BSF, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन इंटेलिजेंस, ब्यूरो रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, BTC जैसे आर्गेनाईजेशन का सर्वे करता है, जबकि राज्य सरकार ने असिस्टेंट सुपरिटेंडेंट उप पुलिस शुरुआत में होता है और उसके बाद में डीजीपी जैसे ऑर्गनाइजेशन को सर्वे करता है।

Ips एग्जाम की जो स्पेशल कंडीशन है, वह यह है कि आपको भारतीय नागरिक होना जरूरी है। इसमें आप मेल हो या फीमेल दोनों के लिए अफेयर हो सकते हैं।

⭕शर्मनाक घटना- क्लास 4 की दो बच्चियों के साथ टीचर ने चार दिनों तक किया रेप

IPS बनने के लिए क्या कर सकते हैं

सामान्य श्रेणी के लिए 21 वर्ष से 33 वर्ष, ओबीसी के लिए 21 वर्ष से 35 वर्ष, SC ST के लिए 21 साल से 35 साल तक इस परीक्षा में बैठ सकता है। IPS के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा आपको अंतिम साल ग्रेजुएशन कंप्लीट हो जाना चाहिए। UPSC एग्जाम 3 स्टेप में होते है। जिसमें 1 में एग्जाम होता है। दूसरे में अपार उत्तर लेवल में इंटरव्यू होता है। अगर आपका अच्छा रेंक आता है, तो आप IPS में इंटर कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारी यह खबर अच्छी लगे तो कमेंट करके बताएं और लाइक और शेयर जरूर कीजिए और आगे भी ऐसे ही खबर पढ़ते रहने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें, क्योंकि हम हर रोज ऐसी खबर आपके लिए लाते रहते हैं।

Article Source - Punjabkesari.in



Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]