छत्तीसगढ़ में 5 गांव के 200 ग्रामीणों ने 5 घंटे तक किया जल सत्याग्रह

बलौदाबाजार@Rnews.in। छत्तीसगढ़ में बलौदाबाजार जिले के लवन तहसील अंतर्गत ग्राम सिंघारी, भालूकोना और डोगरीडीह के 5 गांव के किसानों ने ग्राम सिंघारी में महानदी पर बने एनीकट को बचाने के लिए आंदोलन की राह पकड़ ली है। इसी क्रम में एनीकट में हुए भ्रष्टाचार के विरोध में 200 महिलाओं और पुरुषों ने शुक्रवार को कांग्रेस के नेतृत्व में करीब 5 घंटे तक जल सत्याग्रह किया।

इस मामले में किसान नेता अमर मिश्रा का कहना है कि इसके अलावा रेत खनन के आदेश से भी एनीकट को नुकसान होने का खतरा है। उन्होंने कहा कि एनीकट की पर्याप्त ऊंचाई बढ़ाने, रेत खनन बंद करने और  लिफ्ट एरिगेशन चालू करने की मांग के साथ भ्रष्टाचारी ठेकेदारों पर कार्रवाई की मांग को लेकर किसानों ने आज 5 घंटे का जल सत्याग्रह किया है।

किसानों ने बताया है कि 22 करोड़ रुपए की लागत से बने इस एनीकट में दरारे पड़ने लगी हैं। इससे एनीकट में पानी ठहर नहीं पा रहा है। उनका कहना है कि इसे हाल ही में मरम्मत कर कुछ हद तक पानी के ठहराव को रोका गया है। साथ ही गांव वालों का कहना है कि सिंघारी एनीकट में ठेकेदार द्वारा पत्थरों का मलबा नदी में ही छोड़ दिया गया है। साथ ही किसानों के उपयोग के लिए बनाए जाने वाला लिफ्ट एरिगेशन को आज तक नहीं बनाया गया है, जिससे किसानों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]