Life Insurance पहला टर्म प्लान खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें
पहला टर्म प्लान खरीदने से पहले किन बातों का ध्यान रखें

1. जैसे—जैसे उम्र बढ़ती जाती है टर्म प्लान की कॉस्ट भी बढ़ती जाती है. यानी आपका प्रीमियम हाई रहता है. वहीं अगर कम उम्र में ही टर्म प्लान ले लिया जाए तो प्रीमियम कम रहता है. साथ ही इसे लेने के लिए मेडिकल टेस्ट की भी जरूरत नहीं होती.

2. टर्म इंश्योरेंस लेने से पहले यह कैलकुलेट करें कि आप पर निर्भर लोगों के लिए कितने कवरेज की जरूरत होगी. एक ​उचित टर्म इंश्योरेंस कवरेज आपकी सालाना इनकम और देनदारियों का 10 से 20 गुना होगा. उदाहरण के लिए, अगर आपकी सालाना इनकम 5 लाख रुपये है और आप पर 20 लाख रुपये का कर्ज है तो आपको 1 करोड़ रुपये तक के इंश्योरेंस कवर के लिए अप्लाई करना होगा. इतना कवरेज आपके कर्ज और आपके परिवार की आकस्मिक जरूरतों को पूरा करने के लिए काफी होगा.
3. यह भी तय करें कि आप कितने वक्त तक काम करना चाहते हैं. टर्म प्लान को आपके वर्किंग ईयर्स को कवर करने वाला होना चाहिए क्योंकि उसके बाद आपकी कोई इनकम नहीं रहेगी. इसलिए अगर आप 25 साल के हैं और आगे 60 साल की उम्र तक काम करना चाहते हैं तो आपको अपनी इनकम कवर कराने के लिए 35 साल के टेनर के लिए अप्लाई करना होगा.

4. टर्म प्लान लेने से पहले विभिन्न इंश्योरेंस कंपनियों के टर्म प्लान्स के बारे में पता कर लें. उसके बाद वह प्लान चुनें जो सबसे कम प्रीमियम पर सबसे ज्यादा कवरेज दे रहा हो. कुछ इंश्योरर एक्सीडेंट के मामले में प्रीमियम में छूट, अतिरिक्त अमाउंट के जरिए प्लान के साथ राइडर्स आदि आॅफर कर सकते हैं. इसलिए पहले सभी की पॉलिसीज को कंपेयर करें, उसके बाद चुनें.
5. टर्म प्लान लेने से पहले इंश्योरर के क्लेम सेटलमेंट रेशियो को भी देख लें. क्लेम सेटलमेंट रेशियो यानी एक साल में आए क्लेम्स में से कितने सेटल किए गए, इसका आंकड़ा.

Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]