सोने व चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावट, लॉकडाउन से बाजार हुआ प्रभावित
Gold Rate : लॉकडाउन के चलते इन दिनों देश व दुनिया के सराफा बाजार प्रभावित हो रहे हैं। पिछले एक पखवाड़े में सोने व चांदी की कीमतों में लगातार गिरावट आई है। 



जानकारों का कहना है कि इस वर्ष सोने की मांग में 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की जा सकती है। इससे देश की GDP जीडीपी भी सीधे तौर पर प्रभावित होगी क्‍योंकि लॉकडाउन के चलते सराफा जगत पूरी तरह से ठप हो गया है। कोरोना संकट के चलते शादियां निरस्‍त हो गईं हैं इसलिए शादी की खरीदारी भी बंद ही हो गई है।



इंडियन चैंबर आफ कॉमर्स (ICC) का कहना है कि सोने व चांदी का कारोबार वैवाहिक आयोजनों पर अधिक निर्भर होता है। इसके चलते इस साल सोने वा चांदी के जेवरातों की मांग पर बुरा असर पड़ सकता है। इस साल की शुरुआत में देश में सोने की मांग को लेकर 700 से लेकर 800 टन तक की खपत का अनुमान था लेकिन कोरोना के चलते सब पर असर पड़ गया है। एक अनुमान के अनुसार देश में एक साल में सोने की मांग 850 टन के आसपास होती है।

Gold Rate Today


  • 10g of 24K gold is 42,530 Indian Rupee
  • 10g of 22K gold is 40,500 Indian Rupee
कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने से पहले ही बाजार में हलचल सी मच गई थी और कीमतों पर असर पड़ा था। ICC का यह भी कहना है कि इस संकट का बाजार में रोजगार एवं कमाई पर काफी बुरा असर पड़ सकता है। इसके साथ ही चालू वर्ष में सोने की मांग 30 फीसदी घटकर 690 टन तक सीमित हो सकती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]