Gold असली है या मिलावटी ऐसे कर सकते हैं पहचान, खुद कर सकते हैं ये टेस्ट
सोना (Gold) काफी महंगा धातु है. ऐसे में इसका खरा होना बेहद जरूरी है, क्योंकि इसमें आपकी मोटी कमाई का निवेश होता है. ऐसे में जब भी सोना खरीदने (Buy gold) जाएं तो यह सुनिश्चित करें

 कि जो सोना आप खरीद रहे हैं, वह बिल्कुल असली और खरा हो. कई बार लोग धोखा खा जाते हैं और जिस कीमत पर ह सोना खरीदते हैं, उस हिसाब से वह असली नहीं होता. आप चाहें तो इसे खुद भी कई तरीकों से परख सकते हैं.

BIS हॉलमार्क

सोने के गहने खरीदने से पहले आप उस पर बीआईएस हॉलमार्क जरूर देखें। बीआईएस हॉल मार्क ये दर्शाता है कि सोना शुद्ध है। इसके साथ आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि बीआईएस हॉल मार्क असली है या नहीं। बीआईएस हॉल मार्क का निशान हर गहने पर होता है और उसके साथ एक त्रिकोण निशान भी होता है। इसके साथ ही भारतीय मानक ब्यूरो के निशान के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। इस तरीके से आप सोने की पहचान कर सकते हैं।

एसिड टेस्ट

इसमें आपको कुछ ही सेकेंड्स में पता चल जाएगा कि सोना असली है या नहीं। ये टेस्ट आप घर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए आर सोने को एक जगह पिन से हल्का से खुरच दें फिर उस पर नाइट्रिक एसिड की कुछ बूंदे डाले। अगर सोना असली होगा तो रंग बिल्कुल भी नहीं बदलेगा और अगर सोना नकली होगा तो तुरंत हरा हो जाएगा।
एसिड टेस्ट

चुंबक टेस्ट

असली सोने की पहचान एक चुंबक के जरिए हो सकती है। एक स्ट्रांग चुंबक लें और उसे सोने के पास रखें अगर सोना उसकी तरफ जरा भी आकर्षित होता है तो मतलब है कि सोने में कुछ ना कुछ मिलावट तो जरूर है। अगर सोना नहीं आकर्षिक होता है तो उसका मतलब है कि सोना खरा है।


होलमार्क गोल्ड





Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]