गर्मी से राहत देने के लिए कलेक्टर ने की छुट्टी की सिफारिश, शिक्षा विभाग मानने को तैयार नहीं

रायपुर.   शहर का तापमान बढ़ने के बावजूद अभी स्कूली बच्चों को राहत नहीं मिलेगी। राजधानी के कई पालक संगठनों ने कलेक्टर के पास स्कूलों में छुट्टी की घोषणा करवाने के लिए आवेदन कर दिया है। मौसम के तेवर देखते हुए कलेक्टर ने शिक्षा विभाग से इसकी सिफारिश भी कर दी, लेकिन विभाग ने कोई फैसला नहीं लिया है। इससे माना जा रहा है कि शिक्षा विभाग भीषण गर्मी में भी 30 अप्रैल तक स्कूल बंद रहीं करेगा। 15 अप्रैल से शहर के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हुई है। पिछले कुछ दिनों से तो पारा 40 के पार हो गया है। इतने तापमान में विद्यार्थियों को खास तौर पर छोटे बच्चों को खासी दिक्कत हो रही है।

कुछ स्कूल दोपहर 12-12 बजे तक स्कूल लगवा
रहे हैं।

बच्चों की परेशानी को देखकर शहर की आधा दर्जन से ज्यादा बड़ी समितियाें ने कलेक्टर ओपी चौधरी को आवेदन देकर आग्रह किया था कि मौसम को देखते हुए स्कूलों में छुट्टी की घोषणा करवा दी जाए। उन्हीं आवेदन के आधार पर सभी की मांगों को कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग के पास भिजवा दिया गया था। शिक्षा विभाग ने सोमवार तक इस बारे में कोई फैसला नहीं किया। स्कूलों में छुट्टी के लिए राज्य के किसी भी कलेक्टर के पास कोई आदेश नहीं पहुंचा है। रायपुर कलेक्टर का कहना है कि इस मामले में उच्च स्तर से निर्देश मिलने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

आज आदेश होने की थी उम्मीद

स्कूल में छुट्टी करवाने की अर्जी देने वाली समितियाें को उम्मीद थी कि सोमवार को शासकीय दफ्तर खुलने पर इस बारे में आदेश जारी हो जाएगा। इस वजह से कई समिति के पदाधिकारी सोमवार की शाम कलेक्टर ऑफिस पहुंचे थे। उन्होंने छुट्टी के आदेश के बारे में जानकारी ली। उन्हें मायूस होकर लौटना पड़ा। शिशु रोग विशेषज्ञों के पास इन दिनों बीमार बच्चों की संख्या बढ़ रही है। राज्य सरकार ने सभी स्कूलों को सुबह 11 बजे छुट्टी करने का आदेश दिया है, लेकिन निजी स्कूल वाले अपनी मनमानी कर रहे हैं। अधिकतर स्कूलों में सुबह 11.30 से 12.30 बजे के बीच ही छुट्टी हो रही है। इस वजह से बच्चे और परेशान हो रहे हैं। पालक-अभिभावक संघ का कहना है कि अब इस मामले को मुख्यमंत्री के पास ले जाया जाएगा। स्कूलों में अभी 28 से 30 अप्रैल तक कक्षाएं लगाने का फैसला लिया गया है।

Post a Comment

Previous Post Next Post
[scroll-box] [/scroll-box] [scroll-box][/scroll-box]